>पाश और बाबा बूझा सिंह पर फिल्मों का ऐलान होने के बाद फिर गरमाई पंजाब में भी नक्सलवाद लहर की चर्चा

>

पंजाब में पाश और बाबा बूझा सिंह पर फिल्म बनाने का ऐलान होने के बाद एक बार फिर मामला गरमाया है नक्सलवाद  का.  देश  के दूसरे हिस्सों की तरह ही अब पंजाब में भी माओवाद की चर्चा एक बार फिर जोर पकड़ गई है. गौरतलब है कि जब पंजाब में सिख मिलीटेंसी पूरे यौवन पर थी तो पंजाब के नक्सलवादी इस मुद्दे पर एक दूसरे के खिलाफ खड़े हो गए थे. अब इन फिल्मों की घोषणा हुई तो पंजाब की माओवादी लहर एक बार फिर चर्चा में आ गई. गौरतलब है बहुत पहले 1980 में इसी मुद्दे पर जानेमाने कलमकार खवाजा अहमद अब्बास ने भी एक फिल्म बनायीं थी The Naxalite.
इस फिल्म की जो कथा कहानी पेपर बैक रूप में प्रकाशित हुयी उसे मैंने भी देखा. उस कहानी के अंत में आता है…”उपसंहार”… जिसमें जिक्र है पुलिस और नक्सलवादिओं के दरम्यान हुए  आखिरी मुकाबिले का ……” जब पुलिस ने हर नक्सलवादी को मौत के घाट उतार दिया तो डी आई जी ने चिल्ला कर कहा–कोई नक्सलवादी जिंदा बचा है ? लाशों पर गोलिओं की बौछार करने के बाद तीन बार उन्हों ने अपना सवाल  दोहराया. अर्जुन आदिवासी की लाश पर कुछ और गोलीयां आ कर लगीं; लेकिन उसकी लाश की आड़ में उसका बेटा बच गया.…अर्जुन आदिवासी के दो साल के बेटे ने –जो अकेला नक्सलवादी जिंदा बचा था–अपने दोनों हाथ ऊपर उठा कर कहा, “मेरा नाम सूरज है !” सुबह की दमकती हुयी लाली की प्रष्ठभूमि पर वह मासूमीअत और बग़ावत के पर्तीक की तरह …क्रांति के पर्तीक की तरह–जम कर रह गया–और वह था …आरम्भ….!

इसी मुद्दे पर लाल सलाम भी आयी थी और Red Alert भी. देश के दूसरे भागों में इस लहर ने जोर भी पकड़ा और इसकी चर्चा भी हुयी पर पंजाब में बात बिलकुल ही खामोश हो गयी थी. लेकिन इन दो फिल्मों के ऐलान ने बात फिर से शुरू कर दी है. बाबा बूझा सिंह से सम्बंधित फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने की ज़िम्मेदारी सम्भाली है पंजाब में लम्बे समय तक सक्रिय पत्रकारिता कर चुके कलमिस्तान वाले बखशिंदर सिंह ने जब कि पाश पर फिल्म बनाने  का ऐलान किया है सत्य जैसी फिल्में बनाने वाले अनुराग कश्यप ने. अब देखना यह होगा कि ये दोनों फिल्में कब तक बनती हैं और संदेश क्या देती हैं.
                                                                                                                   –रेक्टर कथूरिया

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: