>एकतंत्र के रास्ते लोकतंत्र- 7 / काला धन

>

7.1              चरणबद्ध तरीके से देश के प्रत्येक नागरिक (राष्ट्रपति महोदय से लेकर किसी आश्रम के महन्त तक) से उनकी आय, आय के स्रोत तथा उनकी व्यक्तिगत चल-अचल सम्पत्ति की घोषणा करवाई जायेगी और इस दौरान पायी गयी गैर-आनुपातिक तथा बेनामी सम्पत्तियों को जब्त किया जायेगा. (जब्त धन का उपयोग देश का कर्ज चुकाने में किया जायेगा- 20.11)
7.2              सरकारी खजाने की लूट से सम्बन्धित नये-पुराने सभी मामलों को विशेष अदालतों के माध्यम से तीव्रता से निपटाया जायेगा और दोषियों की सम्पत्ति जब्त/नीलाम कर लूटी/बर्बाद की गयी राशि की पाई-पाई वसूली जायेगी.
7.3              (उपरोक्त मामलों में) सुनवाई शुरु होते ही दोष स्वीकार कर लेने वालों से सिर्फ राशि वसूली जायेगी- जेल की सजा उन्हें नहीं दी जायेगी.
7.4              बकाया आयकर की सख्ती से वसूली की जायेगी; जबकि पुराने ऋण या बिजली बिल- जैसे मामलों में निम्न आयवर्ग से 5 प्रतिशत, मध्यम आयवर्ग से 50 प्रतिशत और उच्च आयवर्ग से शत-प्रतिशत वसूली कर मामलों को निपटाया जायेगा. (आयवर्ग: क्रमांक 9.1)
7.5              नये किस्म के नोट छपवा कर प्रचलित नोटों को रद्द किया जायेगा और कम-से-कम समय के अन्दर इन नोटों की अदला-बदली की जायेगी.
7.6              अदला-बदली के दौरान एक हजार रुपये से कम की राशि को डाकघर की शाखाओं में तथा पाँच हजार रुपये से कम की राशि को बैंकों की शाखाओं में हाथों-हाथ बदला जायेगा.
7.7              पाँच हजार रुपये तथा इससे बड़ी राशि को पास बुक के माध्यम से बदला जायेगा- यानि, पुराने नोटों को जमा करके नये नोटों का भुगतान लेना पड़ेगा.
7.8              पचास हजार रुपये से अधिक की राशि को बदलने के लिये आयकर विभाग की मंजूरी अनिवार्य होगी.
7.9              भविष्य में प्रत्येक बीस वर्ष में एक बार विमुद्रीकरण की इस प्रक्रिया को दुहराने की व्यवस्था की जायेगी.
7.10          बैंक और बैंक- जैसी संस्थाओं में लॉकर की व्यवस्था समाप्त की जायेगी, या फिर, इसकी गोपनीयता समाप्त कर दी जायेगी.
———————————————
सम्पूर्ण घोषणापत्र के लिए : http://khushhalbharat.blogspot.com/  

2 Comments

  1. arvind said,

    August 26, 2010 at 9:10 am

    >shekharji aapki post kafi acchi hai…kash aisa ho jaaye…..aap saraahaniy kaary kar rahe hain….aabhaar.

  2. Sonal said,

    August 26, 2010 at 9:19 am

    >nice.. pad kar acha laga..A Silent Silence : tanha marne ki bhi himmat nahiBanned Area News : Man with knife breaks into Paris Hilton's home


Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: